Friday, July 27, 2018

बिल्कुल खाली पेट

अजय माकन और मनोज तिवारी ने दिल्ली के मंडावली मोहल्ले में आठ, चार और दो साल की तीन बहनों की भूख से हुई मौत पर जो ‘शॉक’ जताया, उसे महसूस करने के लिए आपको हिंदी न्यूज चैनल नियमित देखने होंगे। दोनों में से एक का शॉक सुनने में बिल्कुल शौक जैसा लगा, लेकिन इसका दोष क्षेत्रीय उच्चारण भिन्नता पर डाला जा सकता है। किसी बच्चे की मृत्यु किसी भी स्वस्थ इंसानी दिमाग के लिए शौक की चीज नहीं हो सकती, भले ही वह किसी राजनीतिक दल के राज्य अध्यक्ष का ही क्यों न हो।
फिर मौत के कारणों पर बात शुरू हुई तो किसी के भी हाथ या मन पर कोई दाग-धब्बा पाए जाने का सवाल ही नहीं था। क्रमश: कांग्रेस और बीजेपी से जुड़े उपरोक्त नेताओं के वक्तव्यों में फर्क सिर्फ एक मामूली ब्यौरे का था। मनोज तिवारी ने कहा- ‘केंद्र सरकार तो सस्ता अनाज नीचे भेजे जा रही है। उसे गरीब लोगों तक पहुंचाना दिल्ली सरकार का काम है, जो वह कर ही नहीं रही।’ आम आदमी पार्टी ने इसका जवाब पहले से तैयार रखा था- ‘केंद्र के बिठाए उप-राज्यपाल घर-घर राशन पहुंचाने की योजना पर ही बैठ गए हैं, क्या किया जा सकता है? जांच कर सकते हैं, सो करेंगे।’
ये बातें यकीनन बहुत बोरिंग हैं। तो फिर दिलचस्प ब्यौरे कहां से आएंगे? लीजिए, सुनिए दो पाठकों की प्रतिक्रिया- 1. यह परिवार प. बंगाल से आया था, जहां भूखों मर रहे लोग सालों से जिधर-तिधर भाग रहे हैं, जबकि वहां की मुख्यमंत्री पीएम बनने के ख्वाब देखने में जुटी हैं। और 2. ये बच्चियां किसी मंदिर या गुरद्वारे में लंगर खाने क्यों नहीं गईं, या सड़क पर भीख क्यों नहीं मांगी? लगातार आठ दिन की भूख के बाद अपने बच्चों के भूखे मर जाने के बावजूद मां का खुद खाना मांगना बताता है कि मामला कुछ गड़बड़ है।
इन दोनों प्रश्नाकुल प्रतिक्रियाओं से भी ज्यादा दिलचस्प मुझे हिंदी की किसी लाइफस्टाइल मैगजीन में अजय माकन और मनोज तिवारी के अलग-अलग मौकों पर दिए गए इंटरव्यू लगे, जिनमें उन्होंने बताया था कि अथाह राजनीतिक श्रम के बीच स्वयं को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए उन्हें क्या-क्या करना पड़ता है। अंकुरित मूंग, सलाद, ट्रेड मिल, मॉर्निंग वॉक और पॉजिटिव थिंकिंग के अलावा उनमें कांग्रेस को बीजेपी से अलग करने वाली कोई बात भी जरूर रही होगी, लेकिन फिलहाल मैं उसे याद नहीं कर पा रहा।
कुछ दिलचस्पी इन लड़कियों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के ब्यौरे देने वाली डॉक्टर के बयान में भी ली जा सकती है, जिसने कहा कि अपने 15 साल के डॉक्टरी जीवन में उसने ऐसा एक भी मामला नहीं देखा, जिसमें किसी बच्चे का पेट बिल्कुल खाली हो। यहां तो तीन मामले एक साथ थे और तीनों के शरीर में वसा (फैट) की मात्रा शून्य थी। धुंधले अर्थों वाला राजनीतिक शून्य नहीं, एकदम स्पष्ट मतलब वाला गणितीय शून्य, जिस तरफ चमक-दमक से दूर रह जाने वाले सभी मानवीय क्षेत्रों में हम धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं।
भूख में मेरी अकादमिक दिलचस्पी इतने से भी संतुष्ट नहीं हो पाई। इस असाध्य दोपाया बीमारी के कुछ ज्यादा ही शिकार अपने मुल्क के कई सारे कोने-अंतरे छान डालने के बाद मैं इस नतीजे पर पहुंचा हूं कि एक पूरा का पूरा इलाका ही अगर लंबे अकाल का शिकार न हो जाए तो कोई भी आदमजात कुछ भी करके, चोरी करके, डाका डालके, भीख मांगके, कूड़े में से फफूंद लगी ककड़ाई रोटी बीनके जिंदा रह लेगा। लेकिन मंडावली की घटना के बाद मैं अपने इस नतीजे को दफ्तर के डस्टबिन में फेंकता हूं।
जिंदा रहने का हुनर कोई भी जीव अपनी पिछली पीढ़ियों से ही सीखता है। और किसी तरह दो-तीन पीढ़ियों की तड़फड़ाहट को अगर एक साथ मार दिया जाए तो आखिरी पीढ़ी डार्विन के इवॉल्यूशन को घूरे पर डालकर आठ दिन की भूख के बाद भी चुप रहते हुए मरना सीख लेती है। मुकेशभाई अंबानी की जेब में बैठा हमारे मुल्क का हर जिम्मेदार शख्स भूख से हुई मौतों में अपने हाथ को अदृश्य रखना जानता है। उसकी इस क्षमता पर लगातार मोहर लगाकर एक दिन हम जरूर दुनिया के सबसे ताकतवर देश बन जाएंगे!

3 comments:

रश्मि प्रभा... said...

https://bulletinofblog.blogspot.com/2018/07/blog-post_28.html

सुशील कुमार जोशी said...

ताकतवर तो हो चुके हैं।

Dharmesh said...

very nice blog
what is google adsense in hindi