Tuesday, February 26, 2008

वीराने में वसंत

फरवरी का एक-एक दिन बीतने के साथ बेचैनी बढ़ती जाती थी। बंद कमरे में चुपचाप पढ़ते रहने को दिल नहीं करता था और किसी के घर चले जाना निषिद्ध सा बना हुआ था। कभी हिम्मत करके जाओ तो कहने-सुनने को दोनों तरफ से ही कोई बात नहीं होती थी। चुप्पी की एक चादर बीच में तनी रहती थी। कोई भी बात शुरू करो, पता नहीं कैसे घूम-फिर कर वहीं पहुंच जाती थी जहां कोई भयंकर नस तड़-तड़ तड़क रही होती थी।

एक सुबह तय किया कि आज तो निकल ही जाना है। गणित पढ़ने में वैसे भी कुछ खास झंझट नहीं है। एक पतली किताब में चार-छह सादे पन्ने खोंसो, कलम जेब में डालो और कहीं भी जम जाओ। इतने दिन से शहर के इस इलाके में रह रहा था लेकिन आने-जाने का रास्ता कमोबेश एक ही बना हुआ था। यहां से निकलकर शहर के बीच की दो-चार जगहें, फिर वापस यहीं। सोचा, आज उल्टी तरफ चलते हैं।

थोड़ी दूर चलते ही खेत शुरू हो गए। धूप को अपने रंग में रंगते सरसों के गहबर फूलों और गेहूं की कचर हरियर दुद्धी बालियों से लदे हुए पानी से गदबद खेत। दिल किया, यहीं कहीं रुक जाते हैं। सड़क से किनारे होकर एक ट्यूबवेल की तरफ बढ़ा कि वहां थोड़ी सूखी जमीन मिल जाएगी। कि तभी हल्ला सा मचा और कई लोग छत से कूद-कूद कर बगटुट भागते नजर आए। वहां वे चैन से बैठे जुआ खेल रहे थे और मुझे देखकर डर गए थे। उनके खेल में खलल डालना ठीक नहीं लगा।

वापस सड़क पर आ गया और शहर की उल्टी दिशा में सीधे बढ़ता चला गया। ट्रैफिक नहीं के बराबर था। सड़क अपने आप मुड़ती हुई किधर जा रही है, इसका कोई भान नहीं था। अचानक सामने ढलान दिखी। तीखा मोड़ काटती हुई मंथर बहती नदी आगे राह रोके खड़ी थी।

आजमगढ़ शहर में टौंस नदी ऐसे ही चौंकाती है। सांप जैसी शक्ल में यह शहर को तीन तरफ से घेरे हुए है और इसके हर मोड़ पर कोई न कोई रहस्य छिपा है। यह कोई गहरी नदी नहीं है। फरवरी के महीने में कुछ जगहों से आप इसे बिना अपना अंडरवियर भिगोए पार कर सकते हैं। मुझे लगा कि कोई थ्योरम हल करने की तुलना में यह काम कहीं ज्यादा जरूरी है।

नदी के उस पार बहुत सारे कुत्ते थे- भागादौड़ी का शाश्वत खेल खेलते हुए। उनके पेट भरे हुए थे और अपने बीच दो पैरों से चलने वाला एक जानवर पाकर वे रत्ती भर भी प्रभावित नहीं हुए थे। आसपास राख, हंड़िया और एक-दो चिरे हुए बांस भी दिख रहे थे। शायद इस जगह का इस्तेमाल मुर्दे जलाने में होता हो, जिनके जल चुकने के बाद बची हुई चीजें कुत्तों के काम आती हों।

उधर वाले तट की चढ़ाई कुछ ज्यादा खड़ी थी। ऊबड़-खाबड़ बलुअर जमीन खेती के लिए मुफीद नहीं थी, शायद इसीलिए लालच की चोट भी उसपर कम पड़ी थी। खेत थे, लेकिन दूर-दूर थे। पेड़ और झाड़ियों ने तब तक उनसे हार नहीं मानी थी। चारो तरफ वीरानी थी। लेकिन 'वीरानी सी वीरानी' यह नहीं थी। जिंदगी यहां अलग ही लय में भरपूर धड़क रही थी। यहां के पेड़ों में लंबी पीली दुम वाले तोतों के घर थे। नीले-सफेद फूलों भरी जंगली झाड़ियों में टिड्डे फुदक रहे थे। झींगुरों की झूं-झूं और दूर शहर की घूं-घूं को रगेदती कठफोड़वे की ठक-ठक ही यहां की सबसे ऊंची आवाज थी।

कुछ ऊंचाइयां और ढलानें और पार करके यहां मैंने हठयोगियों, नाथपंथियों या शायद बौद्धों के काम आने वाली छोटी-छोटी गिरी-पड़ी कोठरियों से भरी, लाहौरी ईंटों से बनी एक बहुत पुरानी इमारत खोज निकाली। एक संदेहास्पद बाबा ने कुछ गोल पत्थर गाड़कर इसे शिवमंदिर बना डाला था। उस साल की शिवरात्रि पर बाबा के ठंढई प्रसाद के असर में की गई गणित की 'मौलिक खोजें' तो नशा उतरते ही साफ हो गईं लेकिन जगह का खुमार जेहन पर आज भी तारी है।

8 comments:

अनिल रघुराज said...

पढ़कर लगा जैसे किसी बड़े उपन्यास का हिस्सा है, एक पन्ना है।

मनीषा पांडे said...

अनिल ठीक कह रहे हैं। ऐसा ही प्रतीत होता है। बहुत अच्‍छा है।

स्वप्नदर्शी said...

लो मै अभी इंतोक्षिकतिओन के बारे मे, इसके इतिहास और सोमा के बारे सोच रही थी. आप भांग भी पी आये

Unknown said...

मतलब? - [साफ हुआ समान पुनर्व्यवस्थित किया जा रहा है ?] - चलिए बढ़िया - बम भोले

Anita kumar said...

चंद्र्भूषण जी विराने में वंसत पढ़ कर हमें भी लगा जैसे कोई उपन्यास पढ़ रहे हों जो अचानक खत्म हो गया। आप मेरे ब्लोग पर आये मुझे अच्छा लगा, धन्यवाद करने आई थी, ई-मेल पता कहीं दिखाई नहीं दिया इस लिए यहीं धन्यवाद कह रही हूँ पर इस बहाने आप की दूसरी पोस्ट भी पढ़ डालीं और इस तरह आप से मुलाकात का आंनद उठाया। आते रहिएगा और अगर हो सके तो ई-मेल पता दिजिए।

चंद्रभूषण said...

मित्रों, भांग जीवन में कुल दस-बारह बार पी है, जिनमें दो-तीन अनुभव अच्छे हैं, जैसे एक तो यही। बाकी के किस्से खराब और बहुत खराब के बीच के हैं। यह संस्कार के साथ बनाया जाने वाला और शाइस्तगी के साथ पिया जाने वाला नशा है। किसी तरह का तनाव अगर सिर पर सवार है तो इससे परहेज ही करना चाहिए। और हां, इससे जूझने की, कुश्ती लड़ने की कोशिश हरगिज नहीं करनी चाहिए, वरना यह ऐसा पटकता है कि लगता है, इसी ठौर मौत हो जाएगी। अनीता कुमार जी, आपकी शानदार पोस्ट का कायल हूं। मेरा ई-मेल ऐड्रेस यह है- patrakarcb@yahoo.co.in

Uday Prakash said...

बहुत अच्छा वर्णन. अपने साथ साथ ले चलने वाला. भांग को विजया और सोम का संयोग माना गया था. अच्छी रचना भी वनस्पति की गंध और हरेपन के साथ चंद्रमा के उजास और शीतलता को किसी नशे मे बदलती है. भांग या विजया या चांदनी जैसी हेल्युसिनेटिंग मादकता. बधाई.

चंद्रभूषण said...

शुक्रिया, उदय भाई!